Latest Update

बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र में जिला पंचायत टैक्स नहीं वसूलेगी जलभराव वाले क्षेत्रों के विकास पर दिया जाएगा अधिक ध्यान जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में विकास संबंधी अनेक प्रस्ताव पारित

Getting your Trinity Audio player ready...

हरिद्वार । जिला पंचायत अध्यक्ष चौ. किरण उर्फ राजेंद्र सिंह ने कहा कि लक्सर और खानपुर में बाढ़ प्रभावित लोगों से जिला पंचायत तीन महीने तक टैक्स नहीं वसूला जाएगा। क्षेत्र में लोगों की जरूरत के अनुसार सहायता की जाएगी। क्षेत्र में टूटी सड़कों, नालियों और क्षतिग्रस्त पुलिया को दुरुस्त किया जाएगा। मच्छर और मक्खी से बचाव के लिए युद्ध स्तर पर दवाइयों का छिड़काव किया जाएगा। यह बातें जिला पंचायत अध्यक्ष में बोर्ड बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहीं।

शनिवार को जिला पंचायत सभागार में बोर्ड बैठक में 13 करोड़ का बजट सदस्यों की सहमति से पास हुआ। बैठक के दौरान 23 मार्च को आयोजित बोर्ड बैठक की कार्रवाई की पुष्टि पर विचार किया गया। साथ ही विभिन्न लंबित बिलों के भुगतान और विभिन्न मदों से प्राप्त धनराशि से विकास योजना के चयन पर विचार हुआ। बैठक में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चौ. राजेंद्र सिंह के प्रश्न पर अपर मुख्य अधिकारी ने बताया कि प्रशासक कार्यकाल में 20 करोड़ के विकास कार्यों का भुगतान किया गया। शपथ ग्रहण के दौरान बोर्ड के पास 53 करोड़ रुपये थे। पूर्व अध्यक्ष ने अपर मुख्य अधिकारी से सदस्यों को आवंटित धनराशि की सूची मुहैया कराने को कहा। साथ ही उन्होंने बोर्ड गठन के समय जिला पंचायत के पास उपलब्ध बजट के बारे में भी जानकारी ली। विकास योजनाओं के लिए अब तक कितना पैसा आया है। इस पर भी जानकारी मांगी गई।

बैठक में भगवानपुर की जिला पंचायत मार्केट की दुकानें एनएच विस्तारीकरण के कारण क्षतिग्रस्त होने का मामला भी सदन में आया। सदस्य अंशुल ने प्रस्ताव रखा कि द्वितीय तल की दुकानों की राशि प्रथम तल की दुकानों की राशि से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस पर अपर मुख्य अधिकारी ने जिला पंचायत को आर्थिक क्षति न हो इसके लिए कमेटी गठित करने की जानकारी दी। इस पर जिला पंचायत सदस्य चौ. राजेंद्र सिंह ने आपत्ति जताते हुए कहा कि 40 साल से जिला पंचायत ने दुकानों का रेट तय किया हुआ है। उसमें शासन से अनुमति का कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने कहा कि दुकानों के लाभार्थियों का अनावश्यक उत्पीड़न न करें। किराया तय करने का अधिकार बोर्ड के पास है। बैठक के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि सरकार के एजेंडे अंत्योदय पर जिला पंचायत कार्य कर रहा है। इसमें गांव, गली और मोहल्ले का विकास किया जा रहा है। जिला पंचायत की आय बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है। जिला पंचायत को दुकानों से, बाजारों से और जिला पंचायत क्षेत्र से टैक्स प्राप्त होता है। अपर मुख्य अधिकारी बीसी छीम्मवाल ने बताया कि बैठक में जो प्रस्ताव आए है । उन्हें पास किया गया है। बैठक में पिछली बैठक की कार्रवाई की पुष्टि की गई है। आगे के विकास कार्यों की कार्ययोजना ली गई है। बैठक में भगवानपुर विधायक ममता राकेश, लक्सर विधायक मोहम्मद शहजाद, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अमित चौहान, सहित जिला पंचायत सदस्य और अधिकारी मौजूद रहे।

समर्थ भारत न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

समर्थ भारत न्यूज
error: Content is protected !!